Google Adsence क्या है और इससे पैसे कैसे कमाएं

दोस्तों आपने अपने जीवन में विज्ञापन को तो अवश्य देखा होगा, और अगर आपको पता नहीं है। तो जानकारी के लिए बता दूं विज्ञापन से ही बिजनेस चलता है, और अगर आप भी कभी अपना बिजनेस शुरू करते हैं। तो उसके लिए आपको भी विज्ञापन प्रकाशित करने की जरूरत होगी। 

विज्ञापन दिखाने की भी कई अलग-अलग कंपनियां होती है। जो किसी ब्रांड से विज्ञापन को लेती है। और उस विज्ञापन को ग्राहकों तक पहुंचाती है,और जब विज्ञापन कंपनियां ब्रांड से विज्ञापन लेती है। तो साथ में उस ब्रांड का विज्ञापन प्रकाशित करने के पैसे भी लेती है। 

दोस्तो आप जब भी टीवी देखते हैं। तो आपको टीवी में कुछ कुछ समय बाद विज्ञापन देखने को मिलता है। साथ ही अखबार में भी आपको विज्ञापन देखने को मिल जाते हैं, और जब आप मोबाइल फोन यूज करते हैं। तो आपको मोबाइल में भी विज्ञापन देखने को मिलते हैं, तो आखिर यह विज्ञापन कंपनियां सभी प्रकार के प्लेटफार्म पर विज्ञापन को प्रकाशित करती है। ताकि ग्राहक उन विज्ञापन को देखें और विज्ञापन की तरफ आकर्षित हो सके। 

हां तो दोस्तों यह एक प्रकार से एक ऑनलाइन विज्ञापन कंपनी है जो कि गूगल ऐडसेंस है, और यह कंपनी गूगल की है।और इस कंपनी द्वारा ऑनलाइन सभी प्लेटफार्म पर विज्ञापन को प्रकाशित किया जाता है। तो दोस्तों आइए जानते हैं गूगल ऐडसेंस किया है, और गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। 

Google Adsence Kya Hai - गूगल ऐडसेंस क्या है? 

दोस्तों गूगल ऐडसेंस विज्ञापन पब्लिशर कंपनी है, और यह इंटरनेट की सबसे बड़ी विज्ञापन कंपनी है। यह कंपनी ब्रांड से विज्ञापन लेती है, और अपने पब्लिक सर को विज्ञापन पब्लिश करने के लिए देती है। 

गूगल ऐडसेंस एक प्रकार की गूगल की कंपनी है, और यह कंपनी यूनिक ब्रांड और यूनिक पब्लिक सर को ही अप्रूव करती है। साथ ही यह कंपनी जो भी विज्ञापन दिखाती है। वह विज्ञापन यूनिक व काम का होता है। बेकार और फालतू के विज्ञापन यह कंपनी नहीं दिखाती है। 

दोस्तों आपको बता दे गूगल ऐडसेंस वेबसाइट और यूट्यूब पर विज्ञापन को प्रकाशित करता है। साथ ही गूगल ऐडसेंस एप्लीकेशन के लिए विज्ञापन प्रकाशित करता है। गूगल ऐडसेंस द्वारा सभी अलग-अलग प्लेटफार्म पर विज्ञापन को प्रकाशित करने के अलग-अलग पोर्टल बनाए हुए हैं। जैसे यूट्यूब पर विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए होस्टेड गूगल ऐडसेंस अकाउंट होता है। वेबसाइट पर विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए नॉन हॉस्टेड गूगल ऐडसेंस अकाउंट होता है। साथ ही एप्लीकेशन पर विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए गूगल ने एडमॉब को लॉन्च किया है। 

Google Adsence से पैसे कैसे कमाएं ?

दोस्तों जैसा कि मैंने अभी तक तो आपको गूगल ऐडसेंस के बारे में जानकारी दी है जिसमें मैंने आपको गूगल ऐडसेंस क्या है और गूगल ऐप कैसे काम करता है। इन सभी के बारे में जानकारी दी है, लेकिन अब जान लेते हैं। कि गूगल से आप पैसे कैसे कमा सकते हैं। 

गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने के कई तरीके इंटरनेट पर उपलब्ध है तो आइए जान लेते हैं उनके बारे में।

1.YouTube से पैसे कमाए

दोस्तों गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने का सबसे मशहूर और सबसे आसान तरीका यूट्यूब को माना जाता है। और वर्तमान समय में यूट्यूब से लोग लाखों रुपए कमाते हैं। युटुब पर रोजाना हजारों लाखों नए यूट्यूब पर अपना यूट्यूब चैनल की बनाते हैं। 

दोस्तों जैसा कि आपको पता ही है। यूट्यूब एक वीडियो स्ट्रीमिंग एप्लीकेशन है, और इस एप्लीकेशन पर लोग अपनी वीडियो को बनाकर पब्लिक करते हैं, और जब उनके चैनल पर यूट्यूब पर यह कृत्य के अनुसार उनका चैनल यूट्यूब यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के लिए सक्षम हो जाता है। तो उसके बाद उनके चैनल उनके चैनल पर गूगल ऐडसेंस के ऐड आना शुरू हो जाते हैं। 

जब उनके यूट्यूब चैनल पर गूगल एयरटेल केयर आना शुरू हो जाते हैं। तो उसके बाद ऐडसेंस सीपीसी के अनुसार उन   यूट्यूबर पर को गूगल ऐडसेंस विज्ञापन के पैसे देता है।

तो दोस्तों अगर आप भी गूगल ऐडसेंस आप भी ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं। तो आप भी अपना एक यूट्यूब चैनल बना ले, जब आपका यूट्यूब चैनल यूट्यूब पार्टनर के लिए सक्षम हो जाएगा। तो आप भी गूगल ऐडसेंस से आसानी से पैसे कमा पाएंगे। 

2.Blog/Website से कमाएं

दोस्तों जैसा कि मैंने आपको शुरुआत में बताया कि था। कि  गूगल ऐडसेंस एक प्रकार का ऑनलाइन विज्ञापन कंपनी है। तो यह कंपनी वेबसाइट और ब्लॉग पर भी अपने विज्ञापन को प्रकाशित करती हैं।  

लेकिन दोस्तों ब्लॉग या वेबसाइट पर गूगल एड्रेस के ऐड प्रकाशित करने के लिए आपको गूगल ऐडसेंस के कुछ नियम व शर्तों का पालन करना होगा। और जब आप गूगल ऐडसेंस के सभी नियम और शर्तों का पालन करते हुए। अपने ब्लॉग और वेबसाइट को बनाते हैं। तो उसके बाद आपको गूगल ऐडसेंस से विज्ञापन के लिए अपने ब्लॉग और वेबसाइट को अप्रूव करवाना पड़ता है। 

जब गूगल ऐडसेंस आपके ब्लॉग या वेबसाइट को अप्रूव कर देता है। तो उसके बाद आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस के विज्ञापन को प्रकाशित कर सकते हैं। 

3.Application बनाकर कमाएं

 दोस्तों जिस प्रकार से आप यूट्यूब या वेबसाइट के माध्यम से गूगल ऐडसेंस से पैसे कमा सकते हैं। वैसे ही आप अपना एक एप्लीकेशन बनाकर भी गूगल ऐडसेंस से पैसे कमा सकते हैं। 

एप्लीकेशन के जरिए गूगल एडसेंस से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक एंड्राइड एप्लीकेशन होना बहुत जरूरी है। जब आप अपना खुद का एक एंडॉयड एप्लीकेशन बना लेते हैं। तो उसके बाद आप अपने एप्लीकेशन को गूगल ऐडसेंस के विज्ञापन से मोनेटाइज कर सकते हैं। 

एप्लीकेशन में गूगल ऐडसेंस केयर लगाने के लिए आपको गूगल एडसेंस से आपको लेने की जरूरत नहीं है। गूगल ऐडसेंस आपकी एप्लीकेशन में बिना अप्रूवल के भी विज्ञापन को प्रकाशित कर देता है, और अगर आपके आपके एप्लीकेशन मैं कोई आपत्तिजनक सामग्री होती है। तो गूगल आपके एडमॉब अकाउंट को डिसएबल कर देता है। 

आपने क्या सीखा:-

दोस्तों आज मैंने अपने वेबसाइट NewUI के द्वारा गूगल ऐडसेंस के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। साथ ही गूगल ऐडसेंस कैसे काम करता है, उसके बारे में भी बताया है। और मैंने आप सभी को यह भी बताया है, कि आप  गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

Previous Post Next Post