ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं - पूरी जानकारी


हेलो नमस्कार दोस्तों, क्या आप एक ब्लॉग की शुरूआत कर रहे हैं अगर कर रहे हैं तो आपको अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी बढ़ाना चाहते होंगे। लेकिन कैसे? ये सवाल आपके मन में उठ रहा होगा, तो दोस्तों हमारे होते हुए आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आज हम इसी समस्या का समाधान लेके आए हैं।

अगर आपने एक ब्लॉग की शुरूआत कर ही ली है तो आप अपनी वेबसाइट पर ट्रेफिक बढ़ाने के बारे में सोच रहे होंगे अगर आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो आप बिल्कुल सही स्थान पर आए हैं। आपके मन में जो भी सवाल उठ रहा होगा उस सभी के सवालों का जवाब आप रहो हमारे द्वारा लिए इस पोस्ट में मिल जाएगा। मैं आपको इस पोस्ट में हूं बिल्कुल विस्तारपूर्वक बनाने वाला हूं।

उन तरीकों को अपनाकर और उनका इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग पर बहुत सारा ट्रैफिक ला सकते हैं और बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों आज कि हम इस पोस्ट में आपकी दिए ट्रैफिक लाने वाली होनी कुछ टेक्नीक के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिनका का इस्तेमाल करके प्रो ब्लॉगर प्रत्येक दिन हजारों व्यूज प्राप्त होते हैं और लाखों रुपए कमाते हैं।

Blog पर Traffic कैसे बढ़ाएं

दोस्तों उसके लिए आपको मेरे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा उसके बाद आप बड़ी आसानी से आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते तो चलिए समय को बर्बाद किए हुए बिना शुरू करते हैं और मैं आपको उन स्टेप्स के बारे में बता देता हूं

1.Keyword Research करें

दोस्तों आप लोग अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखते हैं तो आप सभी को Keyword Research जरूर करना चाहिए। इससे आप अपनी आर्टिकल के लिए ज्यादा ट्रैफिक वाला और कम कंपटीशन वाला Keyword खोज पाएंगे, जिससे आपका वह आर्टिकल रैंक करेगा और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आएगा।

Keyword Research करते समय जरूरी बातें

1.अपनी niche से संबंधित Keyword का चुनाव करें।
2.हमेशा उन्हीं फ्रेसेस को चुनें जिनका Search Volume बेहतर और कंपटीशन कम हो।
3.Long Tail Keyword का इस्तेमाल करें।
4.आर्टिकल में Keyword Stuffing न करें।
5.Keyword रिसर्च करने के लिए आप Aherfs और Semsrush जैसे टूल का उपयोग कर सकते हैं।

2.Quality and Seo Friendly आर्टिकल लिखें

अपनी ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखना काफी इंटरेस्टिंग होता है अगर आप पोस्ट की क्वालिटी पर ज्यादा ध्यान दें तो आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक हासिल करने में कामयाब रह सकती हैं आपने सुना होगा "Content is King" यह बात बिल्कुल सही है।

अगर आप पोस्ट लिख रहे हैं तो उसको लिखते समय "ऑन पेज seo" का इस्तेमाल करें इस तरीके से आप प्रत्येक मंथ सर्च इंजन से बहुत सारे व्यूज प्राप्त कर सकते हैं।On-Page Seo का इस्तेमाल करें कि आप seo फ्रेंडली  पोस्ट बड़ी आसानी से लिख सकती है सर्च इंजन ऐसी पोस्ट को बेस्ट रैंकिंग दिलाते हैं आप पोस्ट योस्ट seo वर्डप्रेस प्लगइन का उपयोग अपनी पोस्ट को लिखने में कर सकते हैं।

3.आर्टिकल को विस्तार में लिखें

दोस्तों एक रिसर्च के दौरान यह मालूम हुआ है कि जिन आर्टिकल की लेंथ सबसे अधिक मात्रा में होग आर्टिकल गूगल जैसे सर्च इंजन में अच्छी  रैंकिंग प्राप्त करेगा जिससे आपको सर्च इंजन से काफी ज्यादा ट्रैफिक भी प्राप्त होगा। लंबा आर्टिकल हम अपनी Keyword को अधिक बार इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके कारण हमारा आर्टिकल सर्च इंजन में अच्छी Ranking प्राप्त करने के योग्य बन जाता है।

आप अपने यूजर को ज्यादा से ज्यादा इंफॉर्मेशन दे सकते हैं यूजर अगर आपके आर्टिकल को बार-बार करेंगे तो आपके ब्लॉग पर यूजर का भरोसा बढ़ जाएगा और एक बात तो हमेशा याद रखें कि आपने अपनी आर्टिकल में कीवर्ड स्टाफिंग नहीं की है और अपने यूजर को अच्छी जानकारी देने का  ट्राई कर रहे हैं तो यह बेहतर नहीं है क्योंकि गूगल भी बार बार अपने पाठकों को यही एडवाइस देता है कि अपनी कंटेंट को साफ और सुथरा लिखें।

4.ईमेल subscription का इस्तेमाल करके

दोस्तों अगर आप अपने ब्लॉग में ईमेल subscription का इस्तेमाल करते हैं तो अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं। इस तरीके का इस्तेमाल करके केवल प्रो ब्लॉगर करते हैं दोस्तों आप भी इस तरीके का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं। ऐसा करने से आपकी साइट पर जो एक बार आएगा और यदि वह subscribe करेगा तो आपके नए आर्टिकल का Notification उसके पास जाता रहेगा।

यदि आप WordPress का इस्तेमाल करते हैं तो आप जेटपैक Plugin का उपयोग कर सकते हैं दोस्त अगर आप कभी भी कोई नई पोस्ट पब्लिश करते हैं तो यह प्लगइन आप अपने पोस्ट में ईमेल के माध्यम से आपके यूजर तक यह पहुंचा देता है जिन यूजर ने आपके ब्लॉग को सब्सक्राइब किया है इसके अलावा आप ईमेल आईडी को भी कलेक्ट कर सकते हैं।

5.सोशल मीडिया के इस्तेमाल करके

सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म पर बहुत सारे लोग एक्टिव रहते हैं आपको सभी सोशल मीडिया साइट्स पर अकाउंट क्रिएट करना होगा और आप अपनी यूजर को अनुरोध कर सकते हैं कि वह आपकी सोशल मीडिया अकाउंट को फॉलो करें और अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए आपको सोशल मीडिया अकाउंट बनाना होगा और डेली  अपडेटिंग करनी होगी और अपने ब्लॉग पोस्ट को अपने अकाउंट पर अपडेट करें।

दोस्तों आप इन तरीकों को अपनाकर वेबसाइट पर फेमस हो सकती है और यूजर आपके ब्लॉग पर डेली विजिट करने लगेंगे। दोस्तों इसके अलावा आप फेसबुक पर भी अपना एक अकाउंट बना सकते हैं और अपनी वेबसाइट के नाम से एक ग्रुप क्रिएट कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।ट्विटर पर अपने यूजर को अपनी अपने द्वारा लिखी  जाने वाली पोस्ट के बारे में जानकारी दें ताकि वह आपकी पोस्ट को पढ़ें और आपका ट्रैफिक बड़े।

पिंटरेस्टपर भी अपने द्वारा लिखी जानी पोस्ट को अपडेट करते रहे और पिन पर अपना एक अकाउंट बनाएं। इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स बढ़ाने की कोशिश में लगे रहे ताकि वह भी आपकी पोस्ट को रीड करें। अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स अकाउंट बनाकर अपनी ब्लॉक की लिंक को शेयर करें।

6.Backlink बनाकर Traffic लाएं

दोस्तो आपने कभी ना कभी तो सुना ही होगा कि बैकलिंक्स बनाने से डोमेन अथॉरिटी इनक्रीस होते हैं लेकिन उनके साथ-साथ बैकलिंक्स ब्लॉग ट्रेफिक लाने में बहुत लाभदायक होती है इनके माध्यम से आने वाला ट्रैफिक बहुत ज्यादा टारगेटेड होता है।

अगर आप Domain Authority के बारे में बात करें तो आपके ब्लॉग की जितनी ज्यादा Domain Authority होगी आपकी पोस्ट सर्च इंजन रिजल्ट पेज में उतनी जगह रैंक करेगा जिससे Organic ट्रैफिक आपकी ब्लॉग पोस्ट पर बढ़ेगा।

बैकलिंक बिल्ड करने के लिए सबसे पहले आपको गेस्ट पोस्ट लिखने की आवश्यकता पड़ेगी। अपनी Niche से संबंधित वेबसाइटों पर कमेंट करें। अपने ब्लॉग पर क्वालिटी कंटेंट लेकिन इसे भी देख लिंक प्राप्त होता है अगर कोई एक्स्ट्रानल लिंक हमारी वेबसाइट पर इस्तेमाल करता है।

7.Question & Answer साइट्स को ज्वाइन करें

दोस्तों इस तरीके को आज के समय में बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है आप अपनी नीति से संबंधित क्वेश्चन एंड आंसर साइट को जोड़ सकते हैं इन साइट पर बहुत सारे क्वेश्चन पूछे जाते हैं जिनका रिप्लाई आप देकर अपनी वेबसाइट का लिंक भी ऐड करके अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते हैं।

प्रश्न और उत्तर वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी बहुत अधिक होती है इन के माध्यम से अगर आप अपनी वेबसाइट पर इतनी ज्यादा फॉलोअर बनाएंगे आपको उठना अधिक ट्रैफिक प्राप्त होगा।

इन साइटों से Backlink लेने के फायदे!

1.इनसाइड से प्राप्त होने वाला बैकलिंक हाई क्वालिटी वाला होता है
2.दोस्तों आपकी डोमेन अथॉरिटी पर बहुत ज्यादा इफेक्ट पड़ता है।
3.अपने यूजर के बिहेवियर को समझने का चांस मिल जाता है।
3. इस तरीके से आपको अपने ब्लॉग पर Quality Traffic मिलता है।
4. आपको आपके Niche के अनुसार ही traffic मिलेगा।

8.Internal Link का इस्तेमाल करें

दोस्तों आप सभी को अपने ब्लॉग पर Internal Link का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए जिससे कि यदि आपका कोई आर्टिकल सर्च इंजन में रैंक करता है तो आपकी पोस्ट में उस Internal Link की सहायता से आप किसी अन्य आर्टिकल पर भी traffic ले सकते हैं।

गूगल भी Internal Link को ज्यादा प्रायिकता देता है गूगल के Algorithm को आपकी वेबसाइट को समझने में भी आसानी होती है। जिसके कारण गूगल आपकी पोस्ट को अच्छी रैंकिंग देता है और आपको ऑर्गेनिक ट्रैफिक भी मिलता है। इस तरीके को अपनाकर आप अपनी रैंक हो रही आर्टिकल से किसी दूसरे आर्टिकल पर traffic ले सकते हैं।

अंतिम शब्द

दोस्तों अब मैं आशा करता हूं कि आपको मेरे द्वारा लिखी गई यह पोस्ट पसंद आई होगी और आपको इस पोस्ट में कुछ ना कुछ सीखने को मिला होगा। अगर आप मेरे द्वारा बताए गए इन तरीकों का इस्तेमाल करेंगे तो आसानी से अपने ब्लॉग पर traffic ले पाएंगे।

मैं हमेशा ही इसी कोशिश में लगा रहता हूं कि मेरे द्वारा बताई गई पोस्ट से आपको कुछ ना कुछ सीखने को मिले और आप अपने मकसद में कामयाब हो सके और अपनी मंजिल को प्राप्त कर सकें तो दोस्तों मेरे द्वारा बताइए जानकारी अगर आपको पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कर और सोशल मीडिया पर भी शेयर करें धन्यवाद!

Previous Post Next Post